Saturday, April 27सही समय पर सच्ची खबर...

BigBreaking : भारत में CAA लागू, मोदी सरकार ने जारी किया नोटिफिकेशन, अब इन 3 देशों..

BigBreaking : CAA implemented in India

समरनीति न्यूज, ब्यूरो (लखनऊ) : आज से पूरे देश में नागरिकता संशोधन कानून यानी CAA लागू हो गया है। केंद्र की मोदी सरकार ने इसे लेकर नोटिफिकेशन जारी कर दिया है। अब तीन पड़ोसी देशों के गैरमुस्लिम अल्पसंख्यकों को भारत की नागरिकता मिलने का रास्ता साफ हो गया है। ऐसे लोगों को अब केंद्र सरकार द्वारा तैयार आनलाइन पोर्टल पर अपना आवेदन भरना होगा। इसके लागू होते ही देशभर में कई राज्यों में सुरक्षा व्यवस्था बढ़ा दी गई है। कई राज्यों में पैरामिलिट्री फोर्स तैनात कर दी गई है।

दिल्ली-यूपी में बढ़ाई गई सुरक्षा

उधर, इसके विरोध के मद्देनजर दिल्ली, उत्तर प्रदेश समेत कई राज्यों में सुरक्षा व्यवस्था बढ़ाई है। दरअसल, 2019 के लोकसभा चुनाव से पहले भारतीय जनता पार्टी ने सीएए को अपने घोषणापत्र में शामिल किया था।

ये भी पढ़ें : PM Modi in Kashi : हर-हर महादेव के उद्घोष से पीएम मोदी का स्वागत

कुछ दिन पहले गृहमंत्री अमित शाह भी अपने भाषणों में इसे जल्द लागू करने की प्रतिबद्धता दोहरा चुके थे। बताया जाता है कि सीएए कानून लागू होने के बाद अब मुस्लिम समुदाय को छोड़ बाकी धर्मों के लोग भारत की नागरिकता हासिल कर सकते हैं। पड़ोसी तीन मुल्क पाकिस्तान, बंगलादेश और अफगानिस्तान से विस्थापित गैरमुस्लिमों को कोई दस्तावेज देने की जरूरत भी नहीं है।

कश्मीर का कलंक मिटा#370, हम कश्मीर के, कश्मीर हमारा..