Friday, May 3सही समय पर सच्ची खबर...

यूपी में पहले चरण की 8 सीटों के लिए आज से नामांकन..

प्रतिकात्मक फोटो।

समरनीति न्यूज, नई दिल्लीः लोकसभा चुनाव के पहले चरण में 20 राज्यों की 91 सीटों के लिए अधिसूचना सोमवार को जारी होगी। पहले चरण का मतदान 11 अप्रैल को होगा। इसी के साथ नामांकन का सिलसिला आज से शुरू हो जाएगा। इन सीटों के लिए 11 अप्रैल को मतदान होगा। इस कड़ी में उत्तर प्रदेश में पहले चरण में सहारनपुर, कैराना, मुजफ्फरनगर, मेरठ, बिजनौर, गौतमबुद्ध नगर, बागपत और गाजियाबाद लोकसभा सीटों पर नामांकन सोमवार से होगा।

तैयारियां तेज हुईं 

पहले चरण में वेस्ट यूपी की 8 सीटों के अलावा आंध्र प्रदेश की 25, अरुणाचल प्रदेश की 2, असम की 5, बिहार की 4, छत्तीसगढ़ की 1, जम्मू-कश्मीर की 2, महाराष्ट्र की 7, मणिपुर की 1, मेघालय की 2, मिजोरम की 1, नगालैंड की 1, ओडिशा की 4, सिक्किम की 1, तेलंगाना की 17, त्रिपुरा की 1, उत्तराखंड की 5, पश्चिम बंगाल की 2, अंडमान एंड निकोबार की 1, लक्षद्वीप की 1 सीट शामिल है। इसके साथ ही आंध्र प्रदेश, अरुणाचल प्रदेश और सिक्किम में 11 अप्रैल को विधानसभा चुनावों के लिए भी मतदान होगा।

ये भी पढ़ेंः लोकसभा-2019 7 चरणों में होंगे चुनाव, 23 मई को आएंगे नतीजे

उत्तर प्रदेश के मुख्य निर्वाचन अधिकारी वेकटेश्वर लू के मुताबिक, 8 सीटों के लिए 25 मार्च तक नामांकन दाखिल किया जा सकता है। 28 मार्च दोपहर 3 बजे तक नामांकन वापस लिया जा सकता है। उन्होंने बताया कि  20 व 21 मार्च को होली का अवकाश रहेगा, वहीं 23 मार्च को शनिवार व 24 मार्च को रविवार का अवकाश रहेगा। ऐसे में पहले चरण के लिए उम्मीदवारों के नामांकन पत्रों की जांच 26 मार्च तक होगी, जबकि 28 मार्च को दोपहर 3.00 बजे तक नाम वापस लिए जा सकेंगे।

ये भी पढ़ेंः यह रही पूरी सूची, पढ़िए यूपी में किस लोकसभा सीट के लिए किस तारीख में पड़ेंगे वोट..