Sunday, May 12सही समय पर सच्ची खबर...

चुनाव आयोग ने मोदी के हेलीकॉप्टर की तलाशी लेने वाले चुनाव अधिकारी को किया निलंबित

सांकेतिक फोटो।

समरनीति न्यूज, पॉलिटिकल डेस्कः 16 अप्रैल को ओडीशा के संबलपुर में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के हेलीकाप्टर की तलाशी लेने वाले सामान्य पर्यवेक्षक को चुनाव आयोग ने बुधवार को निलंबित कर दिया। आयोग ने निलंबन का कारण बताया है कि कर्नाटक कैडर के 1996 बैच के आईएएस अधिकारी मोहम्मद मोहसिन ने एसपीजी सुरक्षा से जुड़े निर्वाचन आयोग के निर्देश का पालन नहीं किया। भारतीय चुनाव आयोग की ओर से जारी आदेश के मुताबिक, मोहसिन के निलंबन का आदेश मुख्य चुनाव अधिकारी (ओडिशा), जिला चुनाव अधिकारी (सम्बलपुर) और डीआईजी (सम्बलपुर) की ओर से दी गई रिपोर्ट के आधार पर दिया गया। उधर, इस मामले ने विपक्षियों को पीएम मोदी और चुनाव आयोग पर हमले का एक और मौका दे दिया है।

एसपीजी सुरक्षा प्राप्त लोगों को छूट होती है ऐसी जांच से  

घटना के एक दिन बाद निलंबित कर दिया गया। एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि सम्बलपुर में प्रधानमंत्री के हेलीकॉप्टर की जांच करना निर्वाचन आयोग के दिशा-निर्देशों के तहत नहीं था। एसपीजी सुरक्षा प्राप्त लोगों को ऐसी जांच से छूट प्राप्त होती है। इंडियन एक्सप्रेस की रिपोर्ट के अनुसार ओडिशा के एक वरिष्ठ सरकारी अधिकारी ने बताया, ‘प्रधानमंत्री मोदी ने एक चुनावी रैली को संबोधित करना शुरू किया था।

ये भी पढ़ेंः प्रियंका का मोदी पर तगड़ा हमला, कहा- विदेश घूमने में गुजार दिए 5 साल, कभी 5 मिनट भी बनारस के गरीब से नहीं मिले

इसी दौरान मोहसिन हेलीकॉप्टर के पास तैनात एसपीजी के पास पहुंचे और हेलीकॉप्टर की तलाशी लेने की बात कही। इस पर एसपीजी ने उनसे तलाशी के लिए जरूरी कागजात दिखाने को कहा। इसके बाद उन्हें तलाशी लेने की अनुमति तो दे दी गई लेकिन इससे प्रधानमंत्री को 20 मिनट की देरी हो गई। रिपोर्ट के अनुसार, मोहसिन इस समय कर्नाटक के पिछड़ा वर्ग कल्याण विभाग में सचिव हैं। चुनाव आयोग की वेबसाइट के अनुसार उन्हें सम्बलपुर लोकसभा क्षेत्र के तहत आने वाले चार विधानसभा क्षेत्रों- कुचिंदा, रेंगाली, सम्बलपुर और रैराखोल के लिए सामान्य पर्यवेक्षक नियुक्त किया गया है।

ये भी पढ़ेंः हलफनामे से खुला स्मृति ईरानी का यह बड़ा ‘राज’, तो कांग्रेस ने ऐसे गाना गाकर बोला हमला..