Tuesday, May 7सही समय पर सच्ची खबर...

UP में 13 सीटों पर चौथे चरण का मतदान जारी, वोटरों में जोश तो EVM में खराबी की खबरें..

कानपुर के एक पोलिंग बूथ पर मतदान के लिए लाइन में लगीं महिला वोटर।

समरनीति न्यूज, पॅालिटिकल डेस्क, लखनऊः लोकसभा चुनाव 2019 के चौथे चरण में आज सोमवार को उत्तर प्रदेश की सभी 13 सीटों पर मतदान जारी है। इस चौथे चरण में आज कानपुर, अकबरपुर, हमीरपुर, जालौन (अनुसूचित जाति), झांसी व शाहजहांपुर (अनुसूचित जाति) के साथ ही खीरी, मिश्रिख (अनुसूचित जाति), उन्नाव, हरदोई (अनुसूचित जाति), फर्रुखाबाद, इटावा (अनुसूचित जाति), कन्नौज, संसदीय क्षेत्रों में चुनाव होगा। यह मदतान आज सुबह 7 बजे शुरू हुआ और शाम छह बजे तक चलेगा। बताते चलें कि चौथे चरण में 2.41 करोड़ मतदाता हैं जो 152 प्रत्याशियों की किस्मत का फैसला करेंगे।

कानपुर के अलग-अलग बूथों पर मतदाता।

कन्नौज, खीरी, कानपुर, उन्नाव समेत कई जगहों से ईवीएम खराबी की सूचना

खबर आ रही है कि कानपुर, उन्नाव और हरदोई समेत मिश्रित, खीरी के कई बूथों पर ईवीएम खराबी की सूचनाएं आ रही हैं। कन्नौज में कई मतदान केंद्रों पर ईवीएम खराब होने की वजह से मतदान रुका है। जानकारी मिल रही है कि कन्नौज विधानसभा के छिबरामऊ विधानसभा के 9 बूथ, बिधूना विधानसभा के 5 बूथ के अलावा सदर, तिर्वा बूथों पर भी मशीनों के खराब होने की सूचना आ रही है। इन सीटों पर मतदान बाधित है।

कानपुर में मतदान के दौरान सुरक्षा का जायजा लेते एडीजी प्रेमप्रकाश।

हांलाकि अधिकारी इसे दुरुस्त करने में जुटे हैं। कन्नौज में बूथ संख्या 444 पर भी ईवीएम खराब होने की वजह से मतदान रुका है। बताते हैं कि मौके पर सेक्टर मजिस्ट्रेट पहुंचे हुऐ हैं। उधर, हमीरपुर में 4 बूथों पर और झांसी में 6 बूथों पर ईवीएम खराब होने की जानकारी आ रही है। हरदोई में भी ईवीएम में खराबी के चलते मतदान देर से शुरू हुआ। वहीं सीतापुर की मिश्रिख लोकसभा सीट के माधौगंज में बूथ नंबर 103 की ईवीएम मशीन खराब हो गई, इस कारण मतदान 27 मिनट की देरी से शुरू हुआ। कुछ अन्य बूथों पर भी मशीनें खराब होने की सूचना आ रही है।

कानपुर के ही एक बूथ पर अपनी बारी की प्रतिक्षा करते मतदाता।

चौथे चरण में इन दिग्गजों की किस्मत का होगा फैसला.. 

चौथे चरण में यूपी के कई दिग्गजों की किस्मत दांव पर लगी है। इस चुनाव में जिन दिग्गजों की किस्मत का फैसला होगा, उनमें कन्नौज से डिंपल यादव, उन्नाव से साक्षी महाराज, अन्नू टंडन, कानपुर से पूर्व केंद्रीय मंत्री श्रीप्रकाश जायसवाल तथा कैबिनेट मंत्री सत्यदेव पचौरी, पूर्व केंद्रीय मंत्री सलमान खुर्शीद, जितिन प्रसाद और पूर्व केंद्रीय मंत्री रामशंकर कठेरिया शामिल हैं।

कानपुर के एक बूथ पर वोटिंग करके लौटने के बाद चिह्न दिखाती युवती।

खीरी में सबसे ज्यादा और जालौन में सबसे कम प्रत्याशी  

चौथे चरण में यूपी में जिन 13 सीटों पर मतदान हो रहा है उनमें खीरी लोकसभा सीट पर सबसे ज्यादा प्रत्याशी हैं जबकि जालौन सीट ऐसी है जहां सबसे कम प्रत्याशी हैं। बताते हैं कि खीरी संसदीय क्षेत्र में सर्वाधिक 15 और जालौन में सबसे 5 प्रत्याशी हैं। इस चरण में महिला प्रत्याशियों की संख्या 18 है। इसके अलावा हमीरपुर में 14, हरदोई में 11, मिश्रिख में 13, शाहजहांपुर में 14, उन्नाव में 9, फर्रुखाबाद में 9, इटावा में 13, कानपुर में 14, कन्नौज में 10, अकबरपुर में 14 उम्मीदवार हैं। वहीं झांसी में उम्मीदवार अपनी किस्मत आजमा रहे हैं।

ये भी पढ़ेंः चौथे चरण का प्रचार थमा, यूपी की 13 सीटों समेत 9 राज्यों की 72 सीटों पर 29 को मतदान