Saturday, April 27सही समय पर सच्ची खबर...

बुंदेलखंड में लाॅकडाउन के हीरो बनकर उभरे सत्ता के ये कद्दावर..

Sadar MLA from Banda Prakash Dwivedi distributed Modi lunch packet to poors

नम्रता लोधी, बांदा : वैश्विक महामारी कोरोना वायरस (Covid-19) के संकट से लोगों को बचाने के लिए पूरा देश लाॅकडाउन हो गया। यूपी का बुंदेलखंड भी इससे अछूता नहीं रहा। लोगों ने लाॅकडाउन की तपिश को सुदूर ग्रामीणों इलाकों तक महसूस किया। इसकी वजह है कि बुंदेलखंड में आज भी बड़ी आबादी रोज खाने और रोज कमाने पर निर्भर है। ऐसे में स्वभाविक है कि लोगों को लाॅकडाउन के दौरान दिक्कतों का सामना करना पड़ा।

लाॅकडाउन में हर जाति-वर्ग को सहारा

हालांकि, सरकार ने अपने स्तर से प्रयास किए, सरकारी मशीनरी जुटी रही, लेकिन फिर भी कुछ सामर्थ्यवान लोगों का आगे आना जरूरी था।

Banda mla ditribute food to poor

कुछ ऐसे लोग सामने आए भी जिन्होंने दलगत राजनीति से ऊपर उठते हुए लाॅकडाउन के बीच हर जाति-वर्ग के गरीब-जरूरतमंदों तक खाना, राशन और दूसरा जरूरत का सामान पहुंचाया। एक फोन काल पर मदद पहुंचाई। गांव-गांव और डगर-डगर पहुंचकर गरीबों की मदद की। संकट की इस घड़ी में यह लोग पूरे बुंदेलखंड में गरीबों के मसीहा बनकर उभरे। ऐसी ही शख्सियत हैं बांदा के सदर विधायक प्रकाश द्विवेदी।

MLA Prakash Dwivedi distributed food ration to Karma warriors of news paper in Banda

एक काॅल पर घरों तक पहुंचाई मदद

जी हां, देश में कोरोना लाॅकडाउन की घोषणा के साथ ही सदर विधायक ने गरीबों तक लंच पैकेट और राशन किट वितरण की घोषणा करते हुए प्रशासन की सहमति लेकर ‘एक फोन काल’ पर राशन-लंच घर-घर पहुंचाने की व्यवस्था शुरू कर दी। लाॅकडाउन में सदर विधायक प्रकाश द्विवेदी गरीब-जरूरतमंदों के लिए इस नेक काम में दूसरे दलों के नेताओं से ही नहीं, बल्कि अपनी पार्टी के नेताओं से भी बाजी मार गए।

Sadar MLA from Banda Prakash Dwivedi distributed Modi lunch packet to poors

पहले दिन से मोदी लंच पैकेट बंटवाया

शहर से लेकर गांवों तक उनके इस काम की खूब चर्चा रही। शायद यही वजह भी रही, कि लोगों के बीच उनकी छवि हीरो के रूप में उभरकर सामने आई। दरअसल, अच्छी बात यह है कि भाजपा विधायक प्रकाश द्विवेदी ने लाॅकडाउन शुरू होते ही लंच पैकेट और राशन वितरण शुरू करा किया और इसे अनवरत जारी रखा। अब लाॅकडाउन-4 चल रहा है। सरकार ने काफी छूट दे दी है।

Distribution of ration to poor and needy in Banda

दुकानें खुल रही हैं और लोग आसानी से आ-जा रहे हैं, लेकिन सदर विधायक की ओर से राशन और जरूरी सामान का वितरण जारी है। खुद तपती धूप में सदर विधायक प्रकाश द्विवेदी अपने समर्थकों के साथ राशन वितरण के लिए गांव-गांव जा रहे हैं। लोगों से मिल रहे हैं उनसे उनकी दिक्कतें पूछ रहे हैं। कोरोना से बचाव के लिए सोशल डिस्टेंसिंग के साथ ही स्वच्छता का पाठ भी पढ़ा रहे हैं।

Lockdown-3: Lunch packet-ration distribution of Banda MLA Prakash Dwivedi continues

लाॅकडाउन-4 में भी जारी है सिलसिला

अपने इस काम को लेकर विधायक प्रकाश द्विवेदी का कहना है कि कोरोना एक वैश्विक महामारी है और यह संकट का ऐसा वक्त है जिसमें हम सभी को सिर्फ गरीबों और जरूरतमंदों के लिए सोचना चाहिए। यही वजह रही कि हमने बिना देरी किए स्थानीय लोगों की दिक्कतों को समझते हुए मोदी लंच पैकेट और राशन किट का वितरण शुरू कराया।

Lockdown-3: Lunch packet-ration distribution of Banda MLA Prakash Dwivedi continues

सदर विधायक ने कहा कि जिन लोगों तक हम नहीं पहुंच सकते थे, उनके लिए फोन नंबर जारी किए। वे काॅल करके हमसे मदद ले सके। उन्होंने कहा कि इस काम में लोगों के सहयोग से सफलता भी मिली। सदर विधायक ने कहा कि उनका क्षेत्रीय लोगों की मदद करने का सिलसिला हर वक्त जारी रहता है, लेकिन संकट की इस घड़ी में उन्होंने इसे बस व्यापक रूप दिया गया है।

Banda mla ditribute food to poor

लाॅकडाउनः कब से कबतक..

कोरोना संकट (Covid-19) के संकट से देश को बचाने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 24 मार्च 2020 को देश में 21 दिन के लाॅकडाउन की घोषणा की। हालांकि, इस फैसले से पहले देश में 14 घंटे का जनता कर्फ्यू लागू किया गया था।

ये भी पढ़ेंः कोरोना लाॅकडाउनः बांदा विधायक प्रकाश द्विवेदी की अद्भुत पहल, 1 काॅल पर गरीब तक पहुंचेगा खाना

फिर 14 अप्रैल को हालात की गंभीरता को देखते हुए प्रधानमंत्री मोदी ने लाॅकडाउन को 3 मई तक बढ़ाने का ऐलान किया। इसके बाद 17 मई को गृहमंत्रालय ने लाॅकडाउन को 31 मई तक बढ़ाने की घोषणा की। अब लाॅकडाउन-4 चल रहा है जो 31 मई तक लागू रहेगा।

एक नजर में लाॅकडाउन (2020)

लाॅकडाउन-1 – 25 मार्च – 14 अप्रैल (21 दिन)
लाॅकडाउन-2 – 15 अप्रैल – 3 मई (19 दिन)
लाॅकडाउन-3 – 4 मई – 17 मई (14 दिन)
लाॅकडाउन-4 – 18 मई – 31 मई (14 दिन)

ये भी पढ़ेंः बांदा लाॅकडाउनः विधायक प्रकाश द्विवेदी ने कर्म योद्धाओं को बांटी मदद तो खिल उठे चेहरे