Friday, April 19सही समय पर सच्ची खबर...

खौफनाकः सीतापुर में खुला घूम रहा तेंदुआ, वन विभाग नाकाम

तेंदुआ की सांकेतिक तस्वीर।

सीतापुरः  लहरपुर थाना क्षेत्र के भवानीपुर से निकला तेंदुआ शनिवार सुबह कलनापुर में राम प्रकाश शुक्ला के गन्ने के खेत में छिपा रहा। डीएफओ ने रात में तेंदुआ तलाश में सर्च अभियान चलाने की बात कही थी पर पूरी रात गुजर गई अभियान नहीं चला। रविवार को भवानीपुर के रामगोपाल शर्मा, रामचंद्र, शंकर, भूपेंद्र, सोने आदि कई ग्रामीणों ने सुबह 8 बजे के दौरान गांव के ही कामता के खेत में तेंदुआ देखा और उसे खदेड़ा भी। कामता के खेत से निकलकर विशेश्वर लोधी की गन्ने के खेत में तेंदुआ जाकर छिप गया। वहां काफी देर तक ग्रामीणों ने उसे घेरे रखा। फिर गन्ने के खेत से निकलकर तेंदुआ रामप्रकाश के गन्ने के खेत में चला गया। इसके बाद अभी तक तेंदुआ लापता है। यह भी कहना मुश्किल है कि रामप्रकाश के गन्ने के खेत में तेंदुआ है या निकल गया है। कारण यह है कि राम प्रकाश के गन्ने के खेत में जाने के निशान तेंदुआ के हैं पर बाहर निकलने के निशान नहीं मिले हैं। जाहिर है वह रामप्रकाश के खेत में ही छिपा है।

ग्रामीण  बोले, सूचना देने पर नहीं आई टीम, कैसे पकड़ा जाएगा तेंदुआ  

ग्रामीण रामगोपाल शर्मा का कहना है कि उन्होंने तेंदुआ देखते ही करीब 12:00 बजे के दौरान वन क्षेत्राधिकारी सुबोध शुक्ला को फोन करके बताया। वन क्षेत्राधिकारी ने तत्काल मौके पर टीम के साथ पहुंचने की बात भी कही। लेकिन शाम तक टीम का कोई अधिकारी उनके गांव भवानीपुर नहीं पहुंचा है। इस मामले में ग्रामीणों ने जिला प्रशासन पर भी सुरक्षा प्रदान न करने और जिम्मेदारों द्वारा मामले में लापरवाही बरतने का आरोप लगाया है।

जिला वन अधिकारी बोले, अबतक सामने नहीं आया तेंदुआ, तलाश जारी 

जिला वन अधिकारी अनिरुद्ध पांडे ने बताया है कि अभी स्पष्ट रुप से तेंदुआ सामने नहीं आया है। इसलिए पुष्ट नहीं हो पा रही है फिर भी तलाश की जा रही है। वन रेंजर के नेतृत्व में टीम को लगाया गया है जो तेंदुआ को सर्च करने के प्रयास में हैं। दुधवा वह वाइल्ड लाइफ ट्रस्ट ऑफ इंडिया के विशेषज्ञों से भी सलाह ली जा रही है। जल्द ही उसे पकड़ लिया जाएगा।