Thursday, May 2सही समय पर सच्ची खबर...

दो साल पहले फेसबुक पर बीफ को लेकर पोस्ट लिखने वाले आदिवासी शिक्षक को पुलिस ने भेजा जेल

जीताराई हांदसा

समरनीति न्यूज डेस्क: झारखंड में एक ऐसा मामला सामने आया है जिसमें फेसबुक पर दो साल पहले लिखी पोस्ट की वजह से अब  गिरफ्तार किया गया है। जमशेदपुर के एक प्रवक्ता को पुलिस ने दो साल बाद इसलिए गिरफ्तार किया क्योंकि न उसने दो साल पहले बीफ  खाने को लेकर एक पोस्ट लिखा था। जमशेदपुर को-ऑपरेटिव कॉलेज में प्रवक्ता के पद पर अनुबंध पर काम कर रहे जीतराई हांसदा ने दो  साल पहले फेसबुक पर बीफ खाने को लेकर एक पोस्ट लिखी थी। इस मामले में 25 मई की रात जमशेदपुर के साकची इलाके  से पुलिस ने  उन्हें गिरफ्तार कर लिया।

मई 2017 में लिखी थी फेसबुक पर पोस्ट

अंग्रेजी अखबार द इंडियन एक्सप्रेस में प्रकाशित खबर के मुताबिक, जीतराई हांसदा ने  मई 2017 में फेसबुक पर लिखा था कि बीफ खाना  आदिवासी संस्कृति का हिस्सा है। कोर्ट रिकॉर्ड्स के मुताबिक, उन्होंने गोहत्या के खिलाफ कानून की आलोचना भी की थी और पूछा था कि  आदिवासी हिंदुओं की तरह क्यों जिएं। हांदसा की पोस्ट को लेकर जमदेशपुर पुलिस ने उनके खिलाफ केस दर्ज किया था। उनके खिलाफ  आरोप थे कि उनकी पोस्ट समाज में ‘असहिष्णुता, शत्रुता और नफरत  फैला सकती है। इस मामले में शिकायतकर्ता अनिल कुमार सिंह थे,  जो उस  वक्त साकची पुलिस स्टेशन के प्रभारी थे।

चार्जशीट दाखिल होने के बाद से ही थे फरार

अब क्यों गिरफ्तार किया के सवाल पर पुलिस के एक अधिकारी ने बताया, ‘वह (हांदसा) चार्जशीट दाखिल होने के बाद से ही फरार थे।  वहीं  आरोपी प्रवक्ता के वकील शादाब अंसानी ने कहा कि उन्हें पुलिस के इस दावे की पुष्टि करनी होगी। गौरतलब है कि 18 अप्रैल को हांदसा के   तब के वकील ने दलील दी थी कि वैध आधार पर किसी कानून या कानूनी प्रावधान की आलोचना को अपराध के तौर पर नहीं देखा जा सकता।

ये भी पढ़ेंः नाबालिगों को फेसबुक अब नहीं दिखाएगा हथियारों का विज्ञापन  

उन्होंने कहा था कि हांदसा ने सिर्फ अपने खाने के तौर-तरीके और अपने समुदाय की संस्कृति का जिक्र किया था। वकील ने कहा था, ”आरोपी को अपनी संस्कृति के अधिकारों की रक्षा करने का अधिकार है।” हालांकि जमशेदपुर के स्थानीय कोर्ट ने कहा था, ”हांदसा के खिलाफ आरोप गंभीर किस्म के हैं। ऐसी टिप्पणियों को किसी समुदाय के सांस्कृतिक अधिकारों की रक्षा के तौर पर नहीं लिया जा सकता।”

ये भी पढ़ेंः भारत की बेटी जाह्नवी बहल को फेसबुक पर मिल रहे अश्लील मैसेज और धमकियां, शिकायत दर्ज