Thursday, May 9सही समय पर सच्ची खबर...

खुशखबरी : साउथ सिटी में बनने वाले हैं 4368 पीएमएवाई फ्लैट

समरनीति डेस्‍क। प्रधानमंत्री आवास योजना के लक्ष्‍य को पूरा करने के लिए केडीए ने बड़ी जमीनों के साथ अब छोटे-छोटे पॉकेट्स पर भी ध्यान देना शुरू कर दिया है। ताकि शासन से मिले पीएमएवाई फ्लैट्स के लक्ष्‍य को पूरा किया जा सके। इसी कड़ी में केडीए ने दीनदयालपुरम, अर्रा बिनगवां और किदवई नगर वाई ब्लाक स्थित धरीपुरवा में पीएमएवाई फ्लैट बनाने की तैयारी की है। इन तीनों जगहों को मिलाकर 2200 से अधिक फ्लैट बनाए जाने की प्लानिंग की है। इसके साथ ही इनकी डिटेल प्रोजेक्ट रिपोर्ट फाइनल कर शासन को भेजने की तैयारी करने में जुटा हुआ है। इससे पहले कुलगांव में 2208 पीएमएवाई फ्लैट्स की डीपीआर केडीए शासन को भेज चुका है।

दिया है ऐसा लक्ष्‍य
यहां सबसे पहले बता दें चालू वित्‍त वर्ष के लिए शासन ने 15 हजार पीएमएवाई फ्लैट्स का लक्ष्‍य दिया है। इस लक्ष्‍य को पूरा करने के लिए केडीए ने कुलगांव और टीकापुरवा में जमीनों के बड़े-बड़े पॉकेट तलाश कर प्लानिंग की थी, पर टीकापुर नौबस्ता में 2500 पीएमएवाई फ्लैट्स की प्लानिंग के मामले में केडीए को झटका लगा है। यहां भू प्रयोग आवासीय की बजाए क्षेत्रीय पार्क व बस स्टैंड निकला।

केडीए को भेजा पूरा मामला
हालांकि केडीए ने यह मामला शासन को भेज दिया है, जिससे पीएमएवाई फ्लैट्स को लेकर की गई प्लानिंग पर पानी फिरने से बच जाए। वहीं दूसरी ओर टीकापुर प्रोजेक्ट में लगे झटके की भरपाई के लिए साउथ सिटी में जमीन के छोटे-छोटे पॉकेट्स को भी इस योजना में शामिल कर लिया है। इसी कड़ी में केडीए ने दीनदयालपुरम नौबस्ता में 24920 वर्ग मीटर जमीन पर पीएमएवाई फ्लैट्स का खाका खींच लिया है।

किए जा रहे हैं ऐसे दावे
यहां तीन मंजिला बिल्डिंग में 720 फ्लैट निकलने के दावे किए जा रहे हैं। इसी तरह केडीए की हाउसिंग स्कीम अर्रा बिनगवां में खाली पड़ी जमीन पर केडीए ने 624 फ्लैट का प्रोजेक्ट तैयार किया है। जमीनों को लेकर किए जा रहे ऑडिट के दौरान लखनऊ की कम्पनी ने किदवई नगर वाई ब्लाक धरी पुरवा में भी केडीए की जमीन खोजी थी। केडीए ऑफिसर्स के मुताबिक इस जमीन पर 816 फ्लैट निकल रहे हैं।

केडीए ने खींचा खाका
कुल मिलाकर इन तीनों मोहल्लों में 2260 पीएमएवाई फ्लैट्स का खाका केडीए ने खींच लिया है। इन प्रोजेक्ट्स की डीपीआर तैयार कर शासन को भेजी जा रही है। इससे पहले इलाहाबाद हाई-वे के पास कुलगांव में 2208 पीएमएवाई फ्लैट का प्रोजेक्ट तैयार कर शासन को भेज चुका है।