Thursday, April 18सही समय पर सच्ची खबर...

यूपी में सपा-बसपा गठबंधन में सीटों का हुआ बंटवारा, जानिएः कौन कहां से ठोकेगा ताल..

समरनीति न्यूज, लखनऊः यूपी में लोकसभा चुनाव-2019 को लेकर सपा और बसपा ने अपने पत्ते खोल दिए हैं। दोनों दलों ने गठबंधन करने के बाद यह साफ कर दिया है कि कौन कहां से चुनाव लड़ेगा। इस संबंध में गुरुवार को दोनों दलों ने अपनी-अपनी सीटों की सूची जारी कर दी है। बताते चलें कि सपा मुखिया अखिलेश यादव और बसपा सुप्रीमों मायावती ने यह सूची, गठबंधन को लेकर सपा प्रमुख मुलायम सिंह यादव के बयान आने के 1 घंटे बाद जारी की है।

मुजफ्फरनगर, मथुरा और बागपत सीटें छोड़ीं  

बताया जा रहा है कि बसपा के खाते में जहां यूपी से लोकसभा की 38 सीटें आई हैं वहीं सपा के खाते में 37 सीटें हैं। खास बात यह है कि इस दौरान दोनों ही पार्टियों ने बागपत, मथुरा और मुजफ्फरनगर की सीटों को छोड़ दिया है।

ये भी पढ़ेंः मायावती-अखिलेश ने संयुक्त प्रेसवार्ता में किया गठबंधन का ऐलान, कहा मोदी और शाह की नींद उड़ेगी

बताते चलें कि बांदा, फिरोजाबाद, मैनपुरी, एटा, बदायूं, बरेली, पीलीभीत, लखीमपुर खीरी, हरदोई (सुरक्षित), उन्नाव, लखनऊ, कन्नौज, कानपुर, झांसी, बांदा, कौशाम्बी, फूलपुर, इलाहाबाद, कुशीनगर, आजमगढ़, बलिया, चंदौली, वाराणसी, मिर्जापुर और रॉबर्ट्सगंज (सुरक्षित) बाराबंकी (सुरक्षित), फैजाबाद, बहराईच (सुरक्षित), गोंडा, महाराजगंज, गोरखपुर, कैराना, मुरादाबाद, रामपुर, संभल, गाजियाबाद, हाथरस (सुरक्षित), सीटों पर सपा चुनाव लड़ेगी।

बताते चलें कि बीजेपी को मात देने के लिए समाजवादी पार्टी और बहुजन समाज पार्टी ने गठबंधन किया था। अब इस गठबंधन में सपा-बसपा के बीच सीटों को लेकर सहमति भी बन गई है। आज दोनों पार्टियों ने अपनी-अपनी सीटों की सूची भी जारी कर दी है।

आरएल़डी लड़ सकती है तीन सीटों से चुनाव 

जहां तक मथुरा, बागपत और मुजफ्फरनगर की सीटों की बात करें तो ऐसा माना जा रहा है कि गठबंधन ने ये तीनों सीटें पर्दे के पीछे से अपने सहयोगी आरएलडी के लिए छोड़ी हैं। वहीं रायबरेली और अमेठी की दो सीटों से गठबंधन पहले ही चुनाव न लड़ने घोषणा कर चुका है।

इन दोनों सीटों को भी गठबंधन ने छोड़ दिया है। खास बात यह है कि पश्चिम यूपी की ज्यादातर सीटों पर जहां बहुजन समाजवादी पार्टी मैदान में उतरी है वहीं रुहेलखंड और मैनपुरी के साथ ही कन्नौज व आसपास की सीटें सपा के खाते में गई हैं।

उधर, सीटों के फैसले के बाद प्रदेश में सपा-बसपा खेमे के लोगों में यह जानने की होड़ मच गई है कि किन सीटों पर कौन लड़ रहा है। वहीं इस गठबंधन द्वारा सीटों के फैसले के बाद फिलहाल इसमें कांग्रेस की इंट्री के क्यासों पर भी रोक लग गई है।

ये भी पढ़ेंः यूपी के बाद गठबंधन की राह पर बिहार, तेजस्वी ने लिया माया से आशीर्वाद, कहा- मोदी के आगे घुटने न टेकने के कारण जेल में पिता

वहीं बसपा-सपा खेमे के लोग इस गठबंधन को लेकर खासे उत्साहित हैं। वहीं कहीं न कहीं इस गठबंधन ने बीजेपी को असहज जरूर किया है। बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह और खुद प्रधानमंत्री मोदी कई मौकों पर इस गठबंधन पर हमला बोलते रहे हैं।