Thursday, June 1सही समय पर सच्ची खबर...

बांदा-चित्रकूट : लोहरा खदान पर अवैध खनन ने ली युवक की जान, लोगों ने फूंकी पोकलैंड-गाड़ियां, ठेकेदार समेत 4 पर..

Illegal mining in Banda-Chitrakoot killed young man, people burnt Pokeland-cars, sued 4 including contractor of Banda

समरनीति न्यूज, बांदा/चित्रकूट : बांदा जिले में बालू खदानों पर खनन शुरू होते ही खनन माफियों की मनमानी भी सामने आने लगी है। कमासिन थाना क्षेत्र में बागे नदी किनारे लोहरा खदान पर मशीनों से हो रहे अंधाधुंध अवैध खनन के बीच चित्रकूट के एक युवक जान चली गई। दरअसल, युवक नदी में नहाने गया था। किनारे पर मशीनों से खुदाई से हुए गड्ढे की गहराई का वह अंदाजा नहीं लगा सका। उसमें डूबकर युवक की जान चली गई। घटनास्थल चित्रकूट जिले के अंतर्गत आता है, लेकिन खदान बांदा जिले की है। ग्रामीणों का आरोप है कि बांदा के खदान संचालक अपने गुर्गों से चित्रकूट की सीमा में आकर अवैध खनन कराता है। मशीनों से नदी से बालू निकाल रहे हैं। गहरे गड्ढे हो रहे हैं। ऐसे ही गड्ढे में डूबकर युवक मौत हुई है। युवक के परिवार और गांव वालों का गुस्सा भड़क गया।

युवक की मौत के बाद इसलिए भड़का गुस्सा

ग्रामीणों ने वहां पहुंचकर खदान की पौकलेंड और जेसीबी मशीनों को आग लगा दी। लोहरा खदान के संचालक और उसके गुर्गे अंधाधुंध खनन के चक्कर में नदी में चित्रकूट की ओर आकर मशीनों से बालू का अवैध खनन कर रहे हैं।

Illegal mining in Banda-Chitrakoot killed young man, people burnt Pokeland-cars, sued 4 including contractor of Banda

पुलिस ने दमकल के साथ पहुंचकर पाया काबू

भीड़ ने पोकलैंड और गाड़ियों के अलावा डीजल की गैलनों में भी आग लगा दी। मौके पर पहुंची पुलिस ने किसी तरह हालात संभाले। चित्रकूट पुलिस ने खदान संचालक राशिद अली समेत चार लोगों के खिलाफ मुकदमा दर्ज किया है। जानकारी के अनुसार गांव के सचिन वर्मा (18) पुत्र कुबेर अपने साथियों के साथ बागे नदी में नहाने गया था।

सीमा क्षेत्र के बाहर होता लोहरा खदान पर अवैध खनन

नदी किनारे पर अक्सर पानी कम होता है, लेकिन अवैध खनन के चक्कर में मशीनों से बालू निकाली गई है। इससे गहरे गड्ढे हो गए हैं। युवक इस बात को समझ नहीं सका और उसी में डूबकर उसकी मौत हो गई। जानकारी होने पर परिवार के लोग मौके पर पहुंची। गांव के लोगों की भी भीड़ जुट गई।

Illegal mining in Banda-Chitrakoot killed young man, people burnt Pokeland-cars, sued 4 including contractor of Banda

चित्रकूट के अधिकारी भी मामले में हुए सख्त, जांच शुरू

भीड़ ने लोहरा खदान की खनन कर रहीं पोकलैंड और गाड़ियों में आग लगा दी। बाद में पुलिस ने दमकल गाड़ियों के साथ मौके पर पहुंचकर आग पर काबू पाया। यह क्षेत्र चित्रकूट जिले के मामला राजापुर तहसील के सरधुआ थाना क्षेत्र के अंतर्गत गड़ौली गांव से जुड़ा है। मृतक इसी गांव का रहने वाला था। दरअसल, पोकलैंड मशीनों से चित्रूकट की सीमा में जाकर बालू खोद रहे हैं।

ये भी पढ़ें : बांदा जिला पंचायत में अटका करोड़ों का ठेका, क्या बड़े खेल की तैयारी !

चित्रकूट के अपर जिलाधिकारी कुअंर बहादुर सिंह का कहना है कि बागे नदी पर बांदा जिले के पट्टे धारक द्वारा अवैध खनन हो रहा था। बांदा जिला प्रशासन को पत्र लिखकर इसकी शिकायत की गई थी। आज एक बच्चे की डूबकर मौत हो गई है। बांदा के बालू ठेकेदार राशिद अली समेत 4 लोगों के खिलाफ मुकदमा लिखा गया है। मामले में कार्रवाई की जा रही है।

ये भी पढ़ें : UP : दो IAS और 1 PCS अफसर का तबादला, बिजनौर के ADM बदले, सीतापुर के CDO का ट्रांसफर रुका